Saturday 11 February 2017

शबरी के बेर

 Loading images...

View Original

http://www.deepawali.co.in/shabari-jayanti-hindi.html

Diwali

Diwali

Divine Light of Information in Hindi

रेल बजट 2017-18 की मुख्य बातें | Rail budget 2017 highlights in hindi

शबरी के बेर एवम जयंती | Sabri ke Ber story and Jayanti in hindi

Karnika January 30, 2017 कहानियात्यौहारLeave a comment

Shabri ke Ber story and Shabri Jayanti in hindi शबरी एक भक्त के रूप में जानी जाती हैं आज भी माता शबरी की जन्म तिथी शबरी जयंती के रूप में मनाई जाती हैं . शबरी माला मंदिर में भी इस दिन उत्सव होता हैं . पौराणिक युग में कई ऐसे भक्त थे जिनके लिए स्वयम भगवान धरती पर उतरते थे और उन्हें अपना आशीष देकर स्वयम को गर्वान्वित मानते थे . ऐसी ही एक भक्त थी शबरी . रामायण की कथा में यह देवी शबरी के बैर शीर्षक से प्रसिद्द हैं .

कब मनाई जाती हैं शबरी जयंती ? ( Shabri Jayanti Date 2017)

शबरी जयंती फाल्गुन माह कृष्ण पक्ष की दूज के दिन मनाई जाती हैं . शबरी अपने गुरु के आशीर्वाद से प्रभु राम से मिलती हैं और भगवान राम उन्हें नौ भक्ति का ज्ञान दिया . इस वर्ष 2017 मे यह जयंती 18 फरवरी 2017, दिन बुधवार को मनाई जाएगी.

शबरी के बैर की कहानी
Shabri ke jhuthe ber Story in hindi

शबरी एक आदिवासी भील की पुत्री थी . देखने में बहुत साधारण पर दिल से बहुत कोमल थी. इनके पिता ने इनका विवाह निश्चित किया लेकिन आदिवासियों की एक प्रथा थी किसी भी अच्छे कार्य से पहले निर्दोष जानवरों की बलि दी जाती थी . इसी प्रथा को पूरा करने के लिये इनके पिता शबरी के विवाह के एक दिन पूर्व सो भेड़ बकरियाँ लेकर आये . तब शबरी ने पिता से पूछा – पिताजी इतनी सारी भेड़ बकरियाँ क्यूँ लाये ? तब पिता ने कहा – शबरी यह एक प्रथा हैं जिसके अनुसार कल प्रातः तुम्हारी विवाह की विधी शुरू करने से पूर्व इन सभी भेड़ बकरियों की बलि दी जायेगी . यह कहकर उसके पिता वहाँ से चले जाते हैं . प्रथा के बारे में सुन शबरी को बहुत दुःख होता हैं वो पूरी रात उन भेड़ बकरियों के पास बैठी रही और उनसे बाते करती रही . उसके मन में एक ही विचार था कि कैसे वो इन निर्दोष जानवरों को बचा पाये . तब ही एकाएक शबरी के मन में ख्याल आता हैं और वो भौर होने से पूर्व ही अपने घर से भागकर जंगल चली गई जिससे वो उन निर्दोष जानवरों को बचा सके. शबरी भलीभांति जानती थी अगर एक बार वो इस तरह से घर से जायेगी तो कभी उसे घर वापस आने का मौका नहीं मिलेगा फिर भी शबरी ने खुद से पहले उन निर्दोषों की सोची . घर से निकल कर शबरी एक घने में जा पहुँची .

अकेली शबरी जंगल में भटक रही थी तब उसने शिक्षा प्राप्ति के उद्देश्य से कई गुरुवरों के आश्रम में दस्तक दी लेकिन शबरी तुच्छ जाति की थी इसलिये उसे सभी ने धुत्कार के निकाल दिया . शबरी भटकती हुई मतंग ऋषि के आश्रम पहुंची और उसने अपनी शिक्षा प्राप्ति की इच्छा व्यक्त की . मतंग ऋषि ने शबरी को सहर्ष अपने गुरुकुल में स्थान दे दिया . अन्य सभी ऋषियों ने मतंग ऋषि का तिरस्कार किया लेकिन मतंग ऋषि ने शबरी को अपने आश्रम में स्थान दिया . शबरी ने गुरुकुल के सभी आचरणों को आसानी से अपना लिया और दिन रात अपने गुरु की सेवा में लग गई . शबरी जतन से शिक्षा ग्रहण करने के साथ- साथ आश्रम की सफाई, गौ शाला की देख रेख, दूध दोहने के कार्य के साथ सभी गुरुकूल के वासियों के लिये भोजन बनाने के कार्य में लग गई .

कई वर्ष बीत गये मतंग ऋषि शबरी की गुरु भक्ति से बहुत प्रसन्न थे . मतंग ऋषि का शरीर दुर्बल हो चूका था इसलिये उन्होंने एक दिन शबरी को अपने पास बुलाया और कहा- पुत्री मेरा शरीर अब दुर्बल हो चूका हैं इसलिये मैं अपनी देह यही छोड़ना चाहता हूँ लेकिन उससे पहले मैं तुम्हे आशीर्वाद देना चाहता हूँ बोलो पुत्री तुम्हे क्या चाहिये .आँखों में आसूं भरकर शबरी मतंग ऋषि से कहती हैं – हे गुरुवर आप ही मेरे पिता हैं, मैं आपके कारण ही जीवित हूँ, आप मुझे अपने साथ ही ले जाये . तब मतंग ऋषि ने कहा- नहीं पुत्री तुम्हे मेरे बाद मेरे इस आश्रम का ध्यान रखना हैं . तुम जैसी गुरु परायण शिष्या को उसके कर्मो का उचित फल मिलेगा . एक दिन भगवान राम तुम से मिलने यहाँ आयेंगे और उस दिन तुम्हारा उद्धार होगा और तुम्हे मोक्ष की प्राप्ति होगी .  इतना कहकर मतंग ऋषि अपनी देह त्याग कर समाधि ले लेते हैं .

उसी दिन से शबरी हर रोज प्रातः उठकर बाग़ जाती हैं ढेर सारे फल इकठ्ठा करती, सुंदर- सुंदर फूलों से अपना आश्रम सजाती क्यूंकि उसे भगवान राम के आने का कोई निश्चित दिन नहीं पता था उसे केवल अपने गुरुवर की बात पर यकीन था इसलिये वो रोज राम के इंतजार में समय बिता रही थी . वो रोजाना यही कार्य करती थी .

एक दिन शबरी आश्रम के पास के तालाब में जल लेने गई . वही पास में एक ऋषि तपस्या में  लीन थे . जब उन्होंने शबरी को जल लेते देखा तो उसे अछूत कहकर उस पर एक पत्थर फेंक कर मारा और उसकी चोट से बहते रक्त की एक बूंद से तालाब का सारा पानी रक्त में बदल गया . यह देखकर संत शबरी को बुरा भला और पापी कहकर चिल्लाने लगा . शबरी रोती हुई अपने आश्रम में चली गई . उसके जाने के बाद  ऋषि फिर से तप करने लगा उसने बहुत से जतन किये लेकिन वो तालाब में भरे रक्त को जल नहीं बना पाया . उसमे गंगा, यमुना सभी पवित्र नदियों का जल डाला गया लेकिन रक्त जल में नहीं बदला .

कई वर्षों बाद जब भगवान राम सीता की खोज में वहां आये तब वहाँ के लोगो ने भगवान राम को बुलाया और आग्रह किया कि वे अपने चरणों के स्पर्श से इस तालाब के रक्त को पुनः जल में बदल दे . राम उनकी बात सुनकर तालाब के रक्त को चरणों से स्पर्श करते हैं लेकिन कुछ नहीं होता . ऋषि उन्हें जो- जो करने बोलते हैं वे सभी करते हैं लेकिन रक्त जल में नही बदला . तब राम ऋषि से पूछते हैं – हे ऋषिवर मुझे इस तालाब का इतिहास बताये . तब ऋषि उन्हें शबरी और तालाब की पूरी कथा बताते हैं और कहते हैं हे भगवान यह जल उसी शुद्र शबरी के कारण अपवित्र हुआ हैं . तब भगवान राम दुखी होकर कहा हे गुरुवर यह रक्त उस देवी शबरी का नही मेरे ह्रदय का जिसे तुमने अपने अपशब्दों से घायल किया . भगवान राम ऋषि से आग्रह करते हैं कि मुझे देवी शबरी से मिलना हैं . तब शबरी को बुलावा भेजा जाता हैं . राम का नाम सुनते ही शबरी दौड़ी चली आती हैं . राम मेरे प्रभु कहती हुई जब वो तालाब के समीप पहुँचती हैं तब उसके पैर की धूल तालाब में चली जाती हैं और तालाब का सारा रक्त जल में बदल जाता हैं . तब भगवान राम कहते हैं देखिये गुरुवर आपके कहने पर मैंने सब किया लेकिन यह रक्त भक्त शबरी के पैरों की धूल से जल में बदल गया .

शबरी जैसे ही भगवान राम को देखती हैं उनके चरणों को पकड़ लेती हैं और अपने साथ आश्रम लाती हैं . उस दिन भी शबरी रोज की तरह सुबह से अपना आश्रम फूलों से सजाती हैं और बाग़ से चख- चख कर सबसे मीठे बैर अपने प्रभु राम के लिये चुनती हैं . वो पुरे उत्साह के साथ अपने प्रभु राम का स्वागत करती हैं और बड़े प्रेम से उन्हें अपने झूठे बैर परौसती हैं . भगवान राम भी बहुत प्रेम से उसे खाने उठाते हैं तब उनके साथ गये लक्ष्मण उन्हें रोककर कहते हैं – भ्राता ये बेर झूटे हैं . तब राम कहते हैं – लक्ष्मण यह बैर झूटे नहीं सबसे मीठे हैं क्यूंकि इनमे प्रेम हैं और वे बहुत प्रेम से उस बैर को खाते हैं .

मतंग ऋषि का कथन सत्य होता हैं और देवी शबरी को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं .और इस तरह भगवान राम, शबरी के राम कहलाये |

रामायण की अन्य कहानी पढने के लिए रामायण की कहानी व कथा पर क्लिक करें.

About Latest Posts

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

«

Previous

बेन कार्सन बायोग्राफी

»

Next

हिन्दू अविभाजित परिवार के पैन कार्ड | HUF Pan Card in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *

Email *

Website

Comment

Notify me of follow-up comments by email.

Notify me of new posts by email.

Recent Posts

पुरुषोत्तपट्टनम लिफ्ट सिंचाई योजना | Purushothapatnam Lift Irrigation Scheme in hindi

15 hours ago

दुनिया के सबसे मंहगे जेमस्टोन्स | Expensive Gemstones in the World in hindi

23 hours ago

मोबाइल वॉलेट क्या है और कैसे काम करते हैं | Mobile Wallet feature and work in hindi  

24 hours ago

ईपीएफ़ एमनेस्टी योजना | EPF Amnesty Scheme in hindi

3 days ago

नई रोशनी योजना अल्पसंख्यक महिलाओं के लिए | Nai Roshni Yojana in hindi

3 days ago

रॉबिन शर्मा जीवन परिचय | Robin Sharma biography in hindi

4 days ago

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना | Varishtha Pension Bima Yojana in hindi

4 days ago

रेल बजट 2017-18 की मुख्य बातें | Rail budget 2017 highlights in hindi

1 week ago

विकलांग विधवा वृद्धा पेंशन की राशि को मिलेगी ज्यादा पेंशन | Delhi govt increases monthly pension of elderly widows and disabled in hindi

1 week ago

मोटिवेशनल गुरू शिव खेड़ा का जीवन परिचय व अनमोल वचन | Shiv Khera Biography Quotes in hindi

1 week ago

Find us on Facebook

हिंदी शायरी

महाभारत रामायण कहानी | Mahabharat Ramayan in Hindi

प्रेरणादायक हिंदी कहानी

त्यौहार

निबंध

हमारे लिए लिखे

हमसे संपर्क करे

जीवन परिचय

अनमोल वचन

© Copyright 2017, All Rights Reserved

No comments:

Post a Comment